हो जाएं सावधान, आपका डाटा चुरा रहे हैं ये ब्यूटी कैमरा वाले APP

0
70

टेक डेस्क। Google ने 29 ऐसे ब्यूटी कैमरा APP्स को डिलीट कर दिया है, जो पोर्नोग्राफिक कंटेंट शेयर कर रहे थे और इसे यूजर्स को मुख्य रूप से भारत में फिशिंग वेबसाइट्स का डेटा चुराने के लिए उन्हें फॉरवर्ड कर रहे थे।

अमेरिकी सायबर सिक्युरिटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इनमें से कुछ APP्स लाखों बार डाउनलोड किए गए, जिनमें बड़ी संख्या में डाउनलोड एशिया, मुख्य रूप से भारत में किए गए। Google ने ये APP्स अब प्ले स्टोर से डिलीट कर दिए हैं।

सायबर सिक्युरिटी ने बताया, “इस APP को डाउनलोड करने वाले यूजर को तबतक किसी गलत बात का संदेह नहीं होगा, जबतक वे उस APP को डिलीट करने का निर्णय नहीं ले लेते।” यूजर जब अपनी डिवाइसेज को अनलॉक करेंगे, तब APP फुल स्क्रीन पर विभिन्न विज्ञापन देंगे, जिनमें कुछ गलत विज्ञापन (धोखाधड़ी वाला कंटेंट या पोर्नोग्राफी) हो सकते हैं, जो यूजर्स के ब्राउजर के माध्यम से पॉप-अप करेगा।

रिपोर्ट के अनुसार, “विश्लेषण के दौरान, हमने एक पेड ऑनलाइन पोर्नोग्राफी प्लेयर पाया, जो पॉप-अप पर क्लिक करने पर डाउनलोड हो गया था।” इनमें से किसी APP ने यह संकेत नहीं दिया कि विज्ञापनों के पीछे वे हैं, तो यूजर्स के लिए यह पता लगाना मुश्किल होता है कि वे विज्ञापन कहां से आ रहे हैं।