लंबे, घने बालों इस प्रकार पायें

0
45

बाल हमारी खूबसूरती का सबसे अहम हिस्सा होते हैं। यही कारण है कि लंबे, घने और चमकदार बाल पाने की चाहत हर महिला की होती है लेकिन कई बार तमाम कोशिशों के बाद भी लंबे बाल पाना एक सपना ही रह जाता है पर आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, कुछ खास टिप्स अपना कर आप भी लंबे बाल पा सकेंगी।
बालों की देखभाल इस प्रकार करें –
ट्रिमिंग- आप अगर लंबे बाल चाहती हैं तो कम से कम 8 से 10 हफ्तों के बाद ट्रिमिंग जरूर कराएं। ट्रिमिंग कराने से बाल जल्दी बढ़ते हैं। प्रदूषण और सूरज की किरणों से बाल डैमेज हो जाते हैं, जिससे स्प्लिट एंड्स हो जाते हैं। ये स्प्लिट एंड्स बालों को बढ़ने से रोकते हैं। इसलिए ट्रिम कराते रहना चाहिए। ट्रिम कराने से स्प्लिट एंड्स कट जाते हैं और बाल बढ़ने लगते हैं.
कंडीशनिंग- आपने अक्सर देखा होगा कि बालों की जड़ों के मुकाबले नीचे के बाल ज्यादा रूखे और बेजान होते हैं। इसका मुख्य कारण यह कि बालों के निचले हिस्से को ठीक तरह से पोषण नहीं मिल पाता है। इसलिए बालों को कंडीशन करना बेहद जरूरी होता है, क्योंकि इससे बाल डैमेज होने से बच जाते हैं। साथ ही बाल हेल्दी भी बनते हैं।
गर्म तेल से मसाज करें- बालों में गर्म तेल से मसाज करना अच्छा रहता है। हेल्दी बालों के लिए हफ्ते में एक बार गर्म तेल से मसाज करना बहुत जरूरी होता है। तेल की मसाज करने से झड़ते बालों की समस्या से भी राहत मिलती है। आप अगर अपने बालों को जल्दी लंबा बनाना चाहती हैं तो बेहतर होगा कि बालों में नारियल या जैतुन के तेल की मसाज करें।
बालों में कंघी करें- बालों में कंघी करना उतना ही जरूरी है, जितना की तेल की मसाज लेकिन इसके लिए सही कंघी का इस्तेमाल करना भी बेहद जरूरी है। कंघी करने से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन ठीक तरह से होता है। सोने से पहले कंघी जरूर करें। इससे जड़े मजबूत होती हैं और बाल भी जल्दी लंबे होते हैं।